2023 2024 Student Forum > Management Forum > Main Forum

 
  #11  
14th January 2015, 01:58 PM
Junior Member
 
Join Date: Jan 2015
Re: UP TET Sample Question Paper In Hindi

Diamond power learning uptet books
  #12  
14th January 2015, 02:01 PM
Junior Member
 
Join Date: Jan 2015
Re: UP TET Sample Question Paper In Hindi

email me professionaldoon@gmail.com for uptet & others tet paper
  #13  
27th December 2015, 04:12 PM
Unregistered
Guest
 
Re: UP TET Sample Question Paper In Hindi

Sir I want to Uptet 6 to 8 model question paper with answer sheet in Hindi please send to my email rajendraa.singh281@gmail.com
  #14  
10th October 2019, 01:11 PM
Unregistered
Guest
 
Re: UP TET Sample Question Paper In Hindi

Hi buddy here I am looking of Uttar Pradesh Basic Education Board (UPBEB) UP TET entrance exam Sample Question Paper in Hindi , so would you plz provide me same here ??
  #15  
10th October 2019, 01:13 PM
Super Moderator
 
Join Date: Aug 2012
Re: UP TET Sample Question Paper In Hindi

As you are asking for Uttar Pradesh Basic Education Board (UPBEB) UP TET entrance exam Sample Question Paper in Hind , so on your demand I am providing same:

भाग I बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

निर्देश (प्र. सं. 1-30) सही/सबसे उपयुक्त विकल्प चुनकर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
1. निम्नलिखित में से कौन-सा एक कथन 'समावेशन' का सबसे अच्छा वर्णन करता है?
यह एक विश्वास है कि बच्चों को अपनी योग्यताओं के अनुसार अलग किया जाना चाहिए
यह एक विश्वास है कि कुछ बच्चे कभी कुछ सीख ही नहीं सकते
यह एक दर्शन है कि सभी बच्चों को नियमित विद्यालय प्रणाली में समान शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है
यह एक दर्शन है कि विशेष बच्चे ईश्वर के विशेष उपहार' हैं

2. व्यक्तियों में एक-दूसरे से भिन्नता क्यों होती है?
वातावरण के प्रभाव के कारण
जन्मजात विशेषताओं के कारण
वंशानुक्रम और वातावरण के बीच अन्योन्यक्रिया के कारण
प्रत्येक व्यक्ति को उसके माता-पिता से जीनों का भिन्न समुच्चय प्राप्त होने के कारण

3. निम्नलिखित में से कौन-सा एक सही मिलान वाला जोड़ा है?
मूर्त संक्रियात्मक बच्चा–संधारण एवं वर्गीकरण करने योग्य
औपचारिक संक्रियात्मक बच्चा-अनुकरण प्रारम्भ,कल्पनात्मक खेल
शैशवावस्था-तर्क का अनुप्रयोग और अनुमान लगाने में में सक्षम
पूर्वसंक्रियात्मक बच्चा-निगमनात्मक विचार

4. बुद्धि है?
सामथ्र्यों का एक समुच्चय
एक अकेला और जातीय विचार ,
दूसरों के अनुकरण करने की योग्यता
एक विशिष्ट योग्यता

5. विकास की गति एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती है, किन्तु यह एक नमूने का अनुगमन करती है?
एड़ी-से-चोटी
अव्यवस्थित
अप्रत्याशित
क्रमबद्ध और व्यवस्थित

6. बच्चे के समाजीकरण में परिवार '''' भूमिका निभाता है?
कम महत्त्वपूर्ण
रोमांचकारी
मुख्य
गौण

7. शिक्षार्थियों से यह अपेक्षा करना कि वे ज्ञान को उसी रूप में पुनः प्रस्तुत कर देंगे जिस रूप में उन्होंने उसे ग्रहण किया है?
अच्छा है, क्योंकि यह शिक्षक के लिए आकलन में सरल है।
एक प्रभावी आकलन युक्ति है।
समस्यात्मक है, क्योंकि व्यक्ति अनुभवों की व्याख्या करते हैं और ज्ञान को ज्यों-का-त्यों पुनः उत्पादित नहीं करते
अच्छा है, क्योंकि जो भी हमारे मन में है हम उसे रिकॉर्ड करने लगते हैं।

8. बाल-केन्द्रित शिक्षाशास्त्र का अर्थ है?
बच्चों को नैतिक शिक्षा देना
बच्चों को शिक्षक का अनुगमन और अनुकरण करने के लिए कहना
बच्चों की अभिव्यक्ति और उनकी सक्रिय भागीदारी को महत्त्व देना
बच्चों को पूर्ण रूप से स्वतन्त्रता देना

9. निम्नलिखित में से कौन-सी स्थिति बालकेन्द्रित कक्षा-कक्ष को प्रदर्शित कर रही है?
एक कक्षा जिसमें शिक्षिका नोट लिखा देती है और शिक्षार्थियों से उन्हें याद करने को कहा जाता है
एक कक्षा जिसमें पाठ्य-पुस्तक एकमात्र संसाधन होता है जिसका सन्दर्भ शिक्षिका देती है
एक कक्षा जिसमें शिक्षार्थी समूहों में बैठे हैं और शिक्षिका बारी-बारी से प्रत्येक समूह में जा रही है।
एक कक्षा जिसमें शिक्षार्थियों का व्यवहार शिक्षिका द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार और दण्ड से संचालित होता हो

10. निम्नलिखित में से कौन-सा एक आधारभूत सहायता का उदाहरण है?
अनुबोधन और संकेत देना तथा नाजुक स्थितियों पर प्रश्न पूछना
शिक्षार्थियों को प्रेरित करने वाले भाषण देना
प्रश्न पूछने को बढ़ावा दिए बिना स्पष्टीकरण देना
मूर्त और अमूर्त दोनों प्रकार के उपहार देना

11. जटिल परिस्थिति को संसाधित करने में शिक्षक बच्चों की सहायता कर सकता है?
प्रतियोगिता को बढ़ावा देकर और सबसे पहले कार्य पूरा करने वाले बच्चे को पुरस्कार देकर
कोई भी सहायता न देकर, जिससे बच्चे अपने आप निर्वाह करना सीखें
उस पर एक भाषण देकर
कार्य को छोटे हिस्सों में बाँटने के बाद निर्देश लिखकर

12. एक बच्चा जो आंशिक रूप से देख सकता है?
बिना किसी विशेष प्रावधान के उसे नियमित विद्यालय में डालना चाहिए
उसे शिक्षा नहीं देनी चाहिए, क्योंकि वह उसके किसी काम नहीं आएगी
उसे अलग संस्थान में डालने की आवश्यकता है
विशेष प्रावधान करते हुए उसे 'नियमित विद्यालय में रखना चाहिए

13. एक बच्ची कहती है, “धूप में कपड़े जल्दी सूख जाते हैं।''वह '''' की समझ को प्रदर्शित कर रही है?
प्रतीकात्मक विचार
अहंकेन्द्रित चिन्तन
कार्य-कारण
विपर्यय चिन्तन

14. विकास के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा एक उचित है?
विकास जन्म के साथ प्रारम्भ होता है और समाप्त होता है
'सामाजिक-सांस्कृतिक सन्दर्भ' विकास में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है
विकास एकल आयामी है
विकास पृथक् होता है

15. आकलन
बच्चों को लेबल करने (नाम देने) और वर्गीकृत करने की अच्छी रणनीति है
बच्चों में प्रतियोगितात्मक भावना को सक्रिय रूप से बढ़ावा देना है
सीखने को सुनिश्चित करने के लिए तनाव और दबाव को उत्पन्न करना है
सीखने में सुधार का एक तरीका है

16. भारत में अधिकांश कक्षाएँ बहुभाषी होती हैं इसे शिक्षक द्वारा •••••••••• के रूप में देखा जाना चाहिए?
परेशानी
समस्या
संसाधन
बाधा

17. शिक्षार्थियों द्वारा की गई गलतियाँ और त्रुटियाँ?
बच्चों को कमजोर' अथवा 'उत्कृष्ठ चिह्नित करने के अच्छे अवसर हैं
शिक्षक और शिक्षार्थियों की असफलता के सूचक हैं
उनके चिन्तन को समझने के अवसर के रूप में देखी जानी चाहिए
कठोरता से निपटाई जानी चाहिए

18. कोह्रबर्ग ने प्रस्तुत किए हैं?
संज्ञानात्मक विकास के चरण
शारीरिक विकास के चरण
संवेगात्मक विकास के चरण
नैतिक विकास के चरण

19. निम्नलिखित में से कौन-सा व्यवहार बच्चे को अधिगम-निर्योग्यता की पहचान करता है?
मनोभाव का जल्दी-जल्दी बदलना (मूड स्विंग्स)
अपमानजनक व्यवहार
'b' को 'd', 'was' को 'saw,' '21' को '12' लिखना
कम अवधान-विस्तार और उच्च शारीरिक गतिविधि

20. जब शिक्षार्थियों को समूह में किसी समस्या पर चर्चा का अवसर दिया जाता है, तब उनके सीखने का वक्र
बेहतर होता है
स्थिर रहता है
अवनत होता है
समान रहता है

21. पियाजे के अनुसार, बच्चों का चिन्तन वयस्कों से '''' में भिन्न होता है बजाए '''''' के।
मात्रा, प्रकार
आकार, मूर्तपरकता
प्रकार, मात्रा
आकार, किस्म

22. एक सहशिक्षा कक्षा में लड़कों से शिक्षक यह कहता है, ''लड़के बनो और लड़कियों जैसा व्यवहार मत करो।'' यह टिप्पणी
जातीय भेद-भाव का परिचायक है।
लड़के-लड़कियों के साथ व्यवहार का एक अच्छा उदाहरण है
लड़के-लड़कियों में भेद-भाव की रूढिबद्ध धारणा प्रकट करता है
लड़कियों पर लड़कों की जीव वैज्ञानिक महत्ता को उजागर करता है

23. वाइगोत्स्की के अनुसार, बच्चे सीखते हैं?
जब पुनर्बलन प्रदान किया जाता है
परिपक्व होने से
अनुकरण से
वयस्कों और समवयस्कों के साथ परस्पर क्रिया से

24. के विचार से बच्चे सक्रिय ज्ञान-निर्माता तथा नन्हें वैज्ञानिक हैं, जो संसार के बारे में अपने सिद्धान्तों की रचना करते हैं।
स्किनर
पॉवलॉव
गुंग (Jung)
पियाजे

25. प्राथमिक विद्यालय के कक्षा-कक्ष के सन्दर्भ में सक्रियबद्धता का क्या अर्थ है?
याद करना, प्रत्यास्मरण और सुनाना
शिक्षक का अनुकरण और नकल करना
जाँच-पड़ताल करना, प्रश्न पूछना और वाद-विवाद
शिक्षक द्वारा दिए गए उत्तरों को नकल करना

26. बच्चे तब सर्वाधिक सृजनशील होते हैं, जब वे किसी गतिविधि में भाग लेते हैं।
शिक्षक की डाँट से बचने के लिए
दूसरों के सामने अच्छा करने के दबाव में आकर
अपनी रुचि से
पुरस्कार के लिए

27. सीखना
सीखने वाले के संवेगों से प्रभावित नहीं होता है
संवेगों से क्षीण सम्बन्ध रखता है
सीखने वाले के संवेगों से स्वतन्त्र है
सीखने वाले के संवेगों से प्रभावित होता है

28. अपने चिन्तन में अवधारणात्मक परिवर्तन लाने हेतु शिक्षार्थियों को सक्षम बनाने के लिए शिक्षक को
उन बच्चों को पुरस्कार देना चाहिए जिन्होंने अपने चिन्तन में परिवर्तन किया है
बच्चों को स्वयं चिन्तन करने के लिए हतोत्साहित करना चाहिए और उनसे कहना चाहिए कि वे शिक्षिका को सुनें और उसका अनुपालन करें
व्याख्यान के रूप में व्याख्या प्रस्तुत करनी चाहिए
स्पष्ट और आश्वस्त करने वाली व्याख्या देनी चाहिए - तथा शिक्षार्थियों के साथ चर्चा करनी चाहिए

29. भाषा विकास के लिए प्रारम्भिक बचपन '' काल है?
कम महत्त्वपूर्ण
अमहत्त्वपूर्ण
अतिसंवेदनशील
निरपेक्ष

30. 'वंचित वर्ग की पृष्ठभूमि के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षक को चाहिए कि
उन्हें बहुत-सा लिखित कार्य दे
उनके बारे में अधिक जानकारी जुटाने का प्रयास करें और उन्हें कक्षा में होने वाली चर्चा में शामिल करें
उन्हें कक्षा में अलग बिठाए
उन पर ध्यान न दे क्योंकि वे दूसरे शिक्षार्थियों के साथ अन्तःक्रिया नहीं कर सकते
भाग II गणित

निर्देश (प्र. सं. 31-56) सही/सबसे उपयुक्त विकल्प चुनकर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
31. गुणनफल 672 x 36 x 25 बराबर है?
5 दिनों में सेकण्डों की संख्या
1 सप्ताह में सेकण्डों की संख्या
7 सप्ताहों में मिनटों की संख्या
60 दिनों में घण्टों की संख्या

32. (36, 54 और 60 का सबसे छोटा सार्व गुणज) + 90 बराबर है?
10
12
5
6

33. ज्यामितीय समझ को विकसित करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा श्रेणीक्रम सही है?
मानसिक चित्रण, औपचारिक निगमन, विश्लेषण,अनौपचारिक निगमन
मानसिक चित्रण, विश्लेषण, अनौपचारिक निगमन,औपचारिक निगमन
औपचारिक निगमन, अनौपचारिक निगमन, मानसिक चित्रण, विश्लेषण
मानसिक चित्रण, विश्लेषण, औपचारिक निगमन,अनौपचारिक निगमन

34. यदि (15201 में 5 का स्थानीय मान) + (2659 में 6 का स्थानीय मान) = 7x.... है, तो रिक्त स्थान में संख्या है?
90
900
80
800

35. यदि 26679 को 39 से भाग देने पर तथा 29405 को 34 से भाग देने पर प्राप्त शेषफलों के अन्तर को 18 से भाग दिया जाए, तो शेषफल होगा ?
8
9
3
5

36. एक संख्या का दशमलव निरूपण समझने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी पूर्व जानकारी का ज्ञान होना चाहिए?
योग
व्यवकलन
स्थानीय मान
गुणा

37. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (एन सी एफ), वर्ष 2005 के अनुसार, प्राथमिक विद्यालयों में गणित पढ़ाने का मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित में से कौन-सा नहीं है?
बच्चे की सोच-विचार प्रक्रिया को गणितीय रूप देना
बच्चे के सन्दर्भ में गणित का वर्णन करना
समस्या-समाधान के कौशल को बढ़ाना
गणित में उच्चतर पढ़ाई की तैयारी कराना

38. कक्षा IV के विद्यार्थियों को समझाने के लिए कि '11' से बड़ा है, निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षण-अधिगम सामग्री (टी एल एम) सर्वाधिक उपयुक्त है?
डाइन्स ब्लॉक
संख्या चार्ट
गिनतारा (ऐबेकस)
10 x 10 वर्गाकृत ग्रिड

39. एक घनाभाकार बक्सा 13 सेमी लम्बा, 11 सेमी चौड़ा और 9 सेमी ऊँचा है। एक घनाकार बक्से की भुजा 12 सेमी है। तनु इन बक्सों में 1 सेमी भुजा वाले 3060 घन पैक करना चाहती है। उन घनों की संख्या, जो इनमें पैक नहीं हो पाएँगे, हैं?
30
45
15
28

40. निम्नलिखित में से कौन-सा सही नहीं है?
1 सेमी, 1 मी का शतांश है।
1 मिली, 1 लीटर का शतांश है
एक लाख बराबर है एक सौ हजार के
एक करोड़ बराबर है एक सौ लाख के

41. यदि (36 और 48 के सार्व धनात्मक गुणनखण्डों का गुणनफल)= 999 + 9xहै, तो रिक्त स्थान में संख्या होगी?
81
90
9
27

42. गणितीय संचारण उल्लेख करता है?
गणितीय विचारों को समाहित और संगठित करने की क्षमता
समस्याओं को सुलझाने की क्षमता
गणित प्रश्नोत्तरी में भाग लेने का कौशल
गणित के कक्षा-कक्ष में बोलने की क्षमता

43. यदि 1001 x 111 = 110000 + 11४.... है, तो रिक्त स्थान में संख्या है?
121
211
101
111

44. किसी आयत की लम्बाई तथा चौड़ाई क्रमशः 48 सेमी और 21 सेमी हैं। किसी वर्ग की भुजा इस आयत की लम्बाई का दो-तिहाई है। इनके क्षेत्रफलों (वर्ग सेमी में) का योग है?
2032
2123
2028
2030

45. कक्षा के शिक्षक ने 'योग' (जोड़) के निम्नलिखित शाब्दिक प्रश्न को विद्यार्थियों को हल करने हेतु दिया ‘एक टोकरी में 5 सेब हैं एवं उसमें 7 सेब और डाल दिए गए। अब टोकरी में कितने सेब हैं? इस प्रकार का शाब्दिक प्रश्न निम्नलिखित में से किस मॉडल/श्रेणी से सम्बन्धित है?
संवर्द्धन
पृथक्करण
योग की पुनरावृत्ति
समुच्चयन

46. सोनू के पास पाँच दर्जन टॉफियाँ है। उसने इनका भाग अमिता को, भाग अनिल को और 1 भाग हमीदा को दे दिया। सोनू के पास बची टॉफियों की संख्या है?
9
11
5
7

47. अंकगणित की चार मूलभूत संक्रियाएँ हैं?
योग, भाग, परिमाप और क्षेत्रफल ज्ञात करना
परिकलन, संगणना, रचना करना और समीकरण बनाना
योग, गुणा, भिन्नों को दशमलव में बदलना और सम आकृतियों की रचना करना
योग, व्यवकलन, गुणा और भाग

48. जूही ने बाइसाइकिल द्वारा 16 किमी की दूरी 15 किमी/घण्टा की चाल से, स्कूटर द्वारा 20 किमी की दूरी 50 किमी/घण्टा की चाल से और कार द्वारा 50 किमी की दूरी 60 किमी/घण्टा की चाल से तय की। इन दूरियों को तय करने में लगा कुल समय (मिनटों में) था?
144
138
88
114

49. प्राथमिक स्तर पर ‘गणित की पहेलियाँ' मदद करती हैं?
कक्षा के प्रतिभासम्पन्न विद्यार्थियों को पहचानने में
विद्यार्थियों को मनोरंजन प्रदान करने में
समस्या सुलझाने के कौशलों को परखने में
समस्या सुलझाने के कौशलों को प्रोत्साहित करने में

50. यदि 112 इकाई + 12 हजार = 11012 +....दहाई है, तो रिक्त स्थान में संख्या है?
111
112
101
110

51. दो या उससे अधिक दो विमाओं वाली वस्तुओं के मापों (क्षेत्रफलों) की तुलना करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा एक सर्वाधिक उपयुक्त है?
अप्रामाणिक इकाइयों का प्रयोग
आकलन
प्रेक्षण
अध्यारोपण

52. जब ताजा मछलियों को सुखाया जाता है, तो उनका भार एक-तिहाई रह जाता है। सावी ने 2709 किग्रा ताजा मछली ₹ 27 प्रति किग्रा की दर पर खरीदी और उन्हें सुखाने के पश्चात् ₹ 97.5 प्रति किग्रा की दर पर बेच दी। उसका कुल लाभ हुआ?
14899.5
15874.5
14709.5
14789.5

53. प्राथमिक स्तर पर गणित की पाठ्य-पुस्तकों की सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण विशेषता निम्नलिखित में से कौन-सी है?
संकल्पनाओं का उच्चतर कक्षाओं में सम्बन्ध जोड़ा जाना चाहिए
संकल्पनाओं को जटिल से सरल रूप से प्रदर्शित किया जाना चाहिए
संकल्पनाओं को पूर्णतया श्रेणीबद्धता में प्रस्तुत किया जाना चाहिए
संकल्पनाओं को मूर्त से अमूर्त रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए

54. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
संख्या 9 के बाद शून्य का परिचय दिया जाना चाहिए
स्थानीय मान सिखाते समय शून्य का परिचय दिया जाना चाहिए
प्रढ़ाई जाने वाली प्रथम संख्या शून्य होनी चाहिए
बच्चों में संख्या ज्ञान विकसित होने के बाद शून्य का परिचय दिया जाना चाहिए

55. “गणित में त्रुटियों की एक महत्त्वपूर्ण भूमिका है'' यह कथन है?
गलत, क्योंकि गणित में त्रुटियों का कोई स्थान नहीं है
गलत, क्योंकि त्रुटियाँ लापरवाही दर्शाती हैं
सही, क्योंकि ये बोध कराती हैं कि बच्चे गणित की अवधारणा की किस प्रकार रचना करते हैं।
सही, क्योंकि ये विद्यार्थियों को उनके प्राप्तांकों के बारे में फीडबैक देती हैं।

56. एक ही माप (साइज) की 23 बोतलों में 51 लीटर और 750 मिली दूध भरा जाता है। ऐसी 16 बोतलों में दूध की मात्रा है?
36 लीटर
37 लीटर और 600 मिली
34 लीटर और 400 मिली
35 लीटर
भाग III पर्यावरण अध्ययन

निर्देश (प्र. सं. 56-79) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही/सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए।
57. 'वरली' एक पारम्परिक कला का प्रकार है। 'वरली' नामक स्थान किस राज्य में है?
महाराष्ट्र
ओडिशा
राजस्थान
बिहार

58. बगुला, भैंस पर बैठता है, क्योंकि
बगुला तथा भैंस में सहजीवी का सम्बन्ध है
बगुला मनोरंजन के लिए मैंस पर बैठता है
भैंस बगुले को एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने-जाने में मदद करती है।
बगुला भैस को डराना चाहता है

59. कक्षा V-A के शिक्षक एक सवाल देते हैं।A. पेड़ों के पाँच लाभ लिखिए। जबकि कक्षा V-B के शिक्षक | निम्न सवाल देते हैं,B. क्या होगा अगर धरती पर कोई पेड न हो? इन सवालों की प्रकृति कैसी है?
A बद्ध अन्त वाला, अभिसारी है और B मुक्त अन्त वाला, अपसारी है।
A मुक्त अन्त वाला, अभिसारी है और B बद्ध अन्त वाला, अपसारी है।
A मुक्त अन्त वाला, अपसारी है और B बद्ध अन्त वाला,अभिसारी है।
A बद्ध अन्त वाला, अपसारी है और B मुक्त अन्त वाला,अभिसारी है।

60. तमिलनाडु के निकटवर्ती/समीपवर्ती राज्य हैं?
केरल, कर्नाटक और आन्ध्र प्रदेश
केरल, गुजरात और कर्नाटक
आन्ध्र प्रदेश, गोवा और कर्नाटक
गोवा, कर्नाटक और केरल

61. निम्नलिखित में से जड़ का कौन-सा कार्य पौधे के लिए नहीं है?
भोजन भण्डारण/संचित करना
ह्यूमस उपलब्ध कराना
पौधे को सहारा देना
जल तथा खनिजों का अवशोषण करना

62. कक्षा V की शिक्षिका एक एल्युमीनियम फॉइल लेती है और पानी में डाल देती है एवं दिखाती है कि वह ऊपर तैरता है। फिर वह फॉइल को मरोड़कर जोर से दबाती (निचोड़ती) है।और फिर से पानी में डालती है तथा शिक्षार्थियों को दिखाती है कि वह डूबता है। बाद में वह शिक्षार्थियों को यह सोचने और कारण देने के लिए कहती है कि ऐसा क्यों हुआ। इस प्रश्न का उत्तर देने में निम्नलिखित में से कौन-से प्रक्रमण कौशल का प्रयोग्र किया जाएगा?
परिकल्पना
वर्गीकरण
अवलोकन
मापन

63. पृथ्वी गोल है। वास्तव में पृथ्वी पर 'ऊपर-नीचे कुछ नहीं होता, केवल सापेक्ष होता है। हम, भारत के लोग,'' के लोगों के सापेक्ष उल्टे हो सकते हैं?
अलास्का (यू एस ए)
लीबिया
अल्जीरिया
अजेण्टीना

64. काँच के जार तथा बोतलों को, उनमें अचार भरने से पूर्व, सूर्य की धूप में अच्छी तरह सुखाया जाता है। ऐसा क्यों है?
उनके तापमान में वृद्धि करने के लिए
उनमें से धूल को हटाने के लिए
नमी को पूर्णतः हटाने के लिए
अचार को स्वादिष्ट बनाने के लिए

65. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन आकलन प्रक्रियाओं के बारे में सबसे कम उपयुक्त है?
बच्चे की निजी विवरण और वैयक्तिक पृष्ठपोषण 7 (फीडबैक) देना वांछनीय अभ्यास है
सीखने के संकेतकों और उप-संकेतकों की सूची बनाना रिर्पोटिंग को अधिक विस्तृत बनाता है
ठीक', 'अच्छा' और 'बहुत अच्छा' जैसी टिप्पणियाँ बच्चे के सीखने के बारे में एक समझ प्रदान करती हैं
बच्चों के पोर्टफोलियों में केवल उनके सबसे बेहतर कार्य न होकर सभी तरह के कार्य होने चाहिए

66. 'कुडुक' कहाँ के लोगों की भाषा है?
मिजोरम
मणिपुर
अरुणाचल प्रदेश
झारखण्ड

67. प्राथमिक कक्षाओं में पर्यावरण अध्ययन को सिखाने-सीखने में कहानियाँ एक महत्त्वपूर्ण पहलू हैं। पर्यावरण अध्ययन के कक्षा-कक्ष में कहानी सुनाने को शिक्षण-कौशल के रूप में सम्मिलित करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा सबसे कम उपयुक्त कारण है?
कहानियों में व्यक्तियों के अनुभव शामिल होते हैं
कहानियाँ अनेक विषय-क्षेत्रों को छूती हैं
कहानियाँ कक्षा प्रबन्धन में सहायता करती हैं
कहानियाँ पर्यावरण अध्ययन अवधारणाओं से सम्बन्ध जोड़ने के लिए सन्दर्भ उपलब्ध कराती हैं

68. निम्नलिखित में से कौन-सा कीट मधुमक्खियों की भाँति कॉलोनी (बस्ती) में एकसाथ नहीं रहता है?
ततैया/बर्रा
चींटी
दीमक
मकड़ी

69. निम्नलिखित में से किसकी सुनने की शक्ति इतनी तीक्ष्ण होती है कि वह वायु से पत्तों के हिलने की ध्वनि और घास पर किसी जानवर के चलने की ध्वनि में अन्तर कर सकता है?
बाघ
गिद्ध
रेशम का कीड़ा
कुत्ता

70. 'प्रयोग करना' आकलन का एक संकेतक है। निम्नलिखित में से कौन-सा एक प्रयोग करने सम्बन्धी संकेतक का आकलन करने का सबसे उपयुक्त तरीका है?
चित्र-पठन
सृजनात्मक लेखन
निदर्शन/प्रदर्शन
हस्तपरक गतिविधि

71. मच्छरों के प्रजनन की रोकथाम के लिए ठहरे पानी पर तेल डालने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि
तेल ऑक्सीजन की आपूर्ति को काट देता है, जिससे मच्छरों का प्रजनन थम जाता है
मच्छरों को तेल द्वारा विकर्षित किया जाता है
मच्छर तेल द्वारा मर जाते हैं
मच्छर तेल की परत में फंस जाते हैं

72. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षाशास्त्र के सन्दर्भ में, सिवाय ••••'' के, निम्नलिखित सभी वांछनीय अभ्यास हैं?
आलोचनात्मक चिन्तन और समस्या समाधान के लिए क्षमता-संवर्द्धन करने
बच्चे की अस्मिता (व्यक्तित्व) का पोषण करने
वास्तविक अवलोकन के स्थान पर पाठ्य-पुस्तकीय ज्ञान की श्रेष्ठता को स्वीकार करने
पाठ्य-वस्तुओं और सन्दर्भो की बहुलता को बढ़ावा देने

73. पर्यावरण अध्ययन में विषय-वस्तु (थीम)-आधारित उपागम को अपनाने के समर्थन में निम्नलिखित में से कौन-सा तर्क सबसे अधिक सशक्त है?
यह पाठ-योजनाओं को एक ढाँचा प्रदान करने और शिक्षण को अधिक प्रभावी बनाने में मदद करता है।
यह शिक्षण को अधिक रोचक और गतिविधि-आधारित बनाने में मदद करता है
यह अवधारणाओं, मुद्दों और कौशलों के वृहत्त विस्तार
को सम्मिलित करने में मदद करता है
यह विषय-सीमाओं को नरम (सौम्य) बनाने और सम्पूर्णता में ज्ञान को प्राप्त करने में मदद करता है

74. दिए गए प्रश्न को ध्यान से पढ़िए। ''क्या आपने अपने घर या स्कूल के आस-पास जानवर देखे हैं जिनके छोटे बच्चे हैं? अपनी नोटबुक में उनके नाम लिखिए।'' इस प्रश्न के माध्यम से किस प्रक्रमण कौशल का आकलन किया गया है?
वर्गीकरण एवं चर्चा
परिकल्पना एवं प्रयोग करना
न्याय के लिए सरोकार
अवलोकन एवं रिकॉर्डिंग

75. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, वर्ष 2005 के अनुसार,निम्नलिखित में से कौन-सी एक पर्यावरण अध्ययन की विषय-वस्तु (थीम) है?
भोजन
सौरमण्डल
मौसम
ऊर्जा

76. महेश कक्षा IV के शिक्षक हैं। वे 'वृक्ष-संरक्षण' की अवधारणा पर शिक्षार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए योजना बनाते हैं। निम्नलिखित में से कौन-सी एक गतिविधि इस उद्देश्य के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है?
वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन करना
एक पौधे को अपनाने और उसका पोषण करने के लिए प्रत्येक शिक्षार्थी को अभिप्रेरित करना
पोस्टर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए, शिक्षार्थियों को प्रोत्साहित करना
समूह चर्चा के लिए शिक्षार्थियों के समूह बनाना

77. जब कोई व्यक्ति ट्रेन द्वारा अहमदाबाद से केरल की यात्रा करता है, तब वह अनेक सुरंगों को पार करता है। ये सुरंगें .... पर्वतों में हैं?
विन्ध्याचल
अरावली
पश्चिमी घाट
पूर्वी घाट

78. पर्यावरण अध्ययन की अन्त:विषयी प्रकृति पर्यावरणीय मुद्दों को '' द्वारा सम्बोधित करती है?
विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की विषय-वस्तु और पद्धति के प्रयोग
विज्ञान की विषय-वस्तु और पद्धति के प्रयोग
सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा की विषय-वस्तु और पद्धति के प्रयोग
विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा की विषय-वस्तु और पद्धति के प्रयोग
भाग IV हिन्दी (भाषा I)

निर्देश (प्र. सं. 80-85) निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर दिए गए प्रश्नों के सही/सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनकर लिखिए।
जीवन के इस मोड़ पर, कुछ भी कहा जाता नहीं
अधरों को इयोढ़ी पर, शब्दों के पहरे हैं।
हँसने को हँसते हैं, जीने को जीते हैं।
साधन-सुभीतों में, ज्यादा ही रीते है।
बाहर से हरे-भरे, भीतर घाव मरार गहरे
सबके लिए गूंगे हैं, अपने लिए बहरे हैं।
79. ‘कुछ भी कहा जाता नहीं' –ऐसा क्यों?
साधन सुविधाओं के अभाव के कारण
बन्धन और बेबसी के कारण
पूँगा होने के कारण
भीतर के घावों के कारण
80. कविता की पंक्तियों में मुख्यतः बात की गई है?
कुछ भी न कह पाने की विवशता की
घावों के हरे-भरे होने की
गूंगा-बहरा होने की
साधन-सुभीतों की
81. 'रीते' शब्द से भाव है?
अपनेपन का
परायेपन का
खालीपन का
खोखलेपन का
82. कविता की पंक्तियों के आधार पर कहा जा सकता है कि
कवि कुछ भी कहने या सुन पाने की स्थिति में नहीं है
कवि घावों के गहरे होने से दुःखी है
कवि के जीवन में बहुत अभाव है
कवि कुछ भी करने की स्थिति में नहीं है
83. 'डयोढी' का अर्थ है?
घर
देहरी
दरवाजा
चौखट
84. भीतर के घाव से तात्पर्य है?
शारीरिक क्षति
घर के भीतर की अशान्ति
हृदय की पीड़ा
अन्दरूनी चोट
निर्देश (प्र. सं. 86-90) नीचे दिए गए प्रश्नों के सही/सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए।
85. भाषा सीखने का उद्देश्य है?
प्रत्येक स्थिति में भाषा का प्रयोग कर पाना
आदेश-निर्देश दे पाना और सुन पाना
दूसरों की बातों को समझ पाना
अपने मन की बात कह पाना
86. ''बच्चों के भाषायी विकास में समाज की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है।'' यह विचार किसका है?
पियाजे
स्किनर
चॉम्स्की
वाइगोत्स्की
87. विद्यार्थियों का भाषायी विकास समग्रता से हो सके, इसके लिए सबसे उपयुक्त अनुशंसा होगी?
शब्दकोष एवं विश्वकोष के प्रयोग की
भाषा प्रयोग के विविध अवसरों की
सतत एवं व्यापक आकलन की
सर्वोत्कृष्ठ पाठ्य-पुस्तकों की
88. लिखित भाषा का प्रयोग
केवल प्रतिवेदन-लेखन के लिए किया जाता है
कार्यालयी कार्यों के लिए ही किया जाता है
अपनी अभिव्यक्ति के लिए किया जाता है
केवल साहित्य सृजन के लिए किया जाता है
89. भाषा की कक्षा में भाषायी खेलों का आयोजन मुख्यतः
भाषा सीखने की प्रक्रिया में स्वाभाविकता लाता है
आकलन का काम करता है
रोचकता और जोश लाता है
अध्यापक के काम को सरल बनाता है
90. कविता-कहानियों पर चर्चा करने एवं प्रश्न पूछने का उद्देश्य
भाषा की विभिन्न छटाओं का अनुभव कराना है।
कल्पनाशीलता का पोषण करना मात्र है
भाषा सीखने का आकलन करना मात्र है
साहित्य के प्रति बच्चों की रुचि जाग्रत करना है
91. भाषा का अस्तित्व एवं विकास ::::::::::::: के बाहर नहीं हो सकता?
परिवार
साहित्य
समाज
विद्यालय
92. विद्यालय/कक्षा में समृद्ध भाषायी परिवेश से तात्पर्य है?
मुख्य धारा की भाषा सुनने के अधिक-से-अधिक अवसर
बोलने-सुनने, पढ़ने-लिखने के अधिक-से-अधिक अवसर
एक से अधिक भाषाओं के शब्दकोष की उपलब्धता
अध्यापक को एक से अधिक भाषाओं की जानकारी

93. आपके विद्यार्थी पाठ में आए नवीन/अपरिचित शब्दों के अर्थ जान सकें, इसके लिए आप
पाठ के अन्त में दिए गए 'शब्दार्थ' देखने के लिए कहेंगी
शब्दकोष देखना सिखाएँगी
शब्द का अर्थ लिखकर बताएँगी
पाठ के सन्दर्भ में अर्थ समझने की स्थिति पैदा करेंगी

94. किसी समावेशी कक्षा में कौन-सा कथन भाषा-शिक्षण के सिद्धान्तों के अनुकूल है?
प्रिन्ट-समृद्ध माहौल भाषा सीखने में मदद करता है
बच्चे अपने अनुभवों के आधार पर भाषा के नियम नहीं बना पाते
भाषा विद्यालय में रहकर अर्जित की जाती है
व्याकरण के नियमों का ज्ञान भाषा-विकास की गति त्वरित करता है

95. प्राथमिक स्तर की कक्षा में भिन्न-भिन्न प्रान्तों के अलग-अलग भाषा बोलने वाले बच्चों का नामांकन हुआ है। ऐसी स्थिति में भाषा की कक्षा बच्चों के भाषायी विकास के सन्दर्भ में
जटिल चुनौती के रूप में सामने आती है
अवरोध ही प्रस्तुत करती है
बहुत बड़ी समस्या बन जाती है
अनमोल संसाधन के रूप में कार्य करती है।

96. पहली कक्षा की भाषा अध्यापिका अपने एक विद्यार्थी के भाषायी विकास के सम्बन्ध में चिन्तित है, क्योंकि
विद्यार्थी पठन-पाठन में रुचि प्रदर्शित नहीं करता है।
विद्यार्थी को घर पर बात करने के बहुत कम अवसर मिलते हैं
विद्यार्थी के माता और पिता की मातृभाषा अलग-अलग है
विद्यार्थी अपने साथियों से बहुत झगड़ता है

97. बच्चों के बोलना-सीखने के सन्दर्भ में कौन-सा कथन सही है?
सभी बच्चों की 'बोलना सीखने की गति एक समान होती है।
बड़े परिवार में बच्चों की 'बोलना सीखने की गति तेज होती है।
निर्धन परिवारों से आए बच्चों की 'बोलने' सीखने की गति धीमी होती है
कहने-सुनने के अधिक-से-अधिक अवसर मिलने पर बच्चे बोलना सरलता से सीखते हैं

98. प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों के भाषा-शिक्षण के सन्दर्भ में कौन-सा कथन सही है?
सतत् रूप से की जाने वाली टिप्पणियाँ एवं अनवरत अभ्यास भाषा सीखने में रुचि उत्पन्न करते हैं
बच्चे समृद्ध भाषिक परिवेश में सहज रूप से स्वतः भाषा में सुधार कर सकते हैं।
बच्चों की भाषाई संकल्पनाओं और विद्यालय के भाषाई परिवेश में विरोधाभासी भाषा सीखने में मदद करता है।
बच्चे भाषा की जटिल और समृद्ध संरचनाओं का ज्ञान विद्यालय में ही अर्जित करते हैं

99. अपने विद्यार्थियों के भाषा सम्बन्धी क्रमिक विकास का आकलन करने के लिए आपकी निर्भरता मुख्य रूप से किस पर है?
पोर्टफोलियों के अवलोकन पर
मौखिक कार्य करवाने पर
गृहकार्य की उत्तर-पुस्तिकाओं के अवलोकन पर
कक्षाकार्य के अवलोकन पर
निर्देश (प्र.सं. 101-109) नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सही/सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए।
माँ : रमेश, मीना क्यों रो रही है?
रमेश : मैंने चाँटा मारा था। मुझे पढ़ने नहीं दे रही थी।
माँ : लेकिन तुम इस समय क्यों पढ़ रहे हो? यह भी कोई पढ़ने का
समय है? क्या आजकल पढ़ाई चौबीसों घण्टे की हो गई है? दिमाग
है या मशीन? और क्या पढ़ने के लिए बहन को पीटना जरूरी है?
रमेश : माँ, पढूंगा नहीं तो कक्षा में अव्वल कैसे आऊँगा? मुझे तो
फर्स्ट आना है। तुम भी तो यही कहती थी।
माँ : हाँ, कहती थी, पर तुम? हर वक्त खेल-खेल-खेल। फर्स्ट आना
था तो शुरू से पढ़ा होता। अब जब परीक्षाएँ सर पर आ गई तो रटने
बैठे हो। तुम क्या समझते हो कि ऐसे रटने से अव्वल आ जाओंगे?
अरे ! पढ़ना थोड़ी देर का ही काफी होता है, अगर नियम से मन लगाकर पढ़ा जाए
रमेश : अब रहने दो माँ ! मैं आज खेलने भी नहीं जाऊँगा। कोई आए
तो मना कर देना। अब मुझे पढ़ने दो-“अकबर का जन्म ‘अकबर
का जन्म ‘अमरकोट में हुआ था ‘अमरकोट में
माँ..:.अकबर का जन्म जहाँ भी हुआ हो, तुम्हारा जन्म यहीं हुआ है।
और मैं तुम्हें रट्टू तोता नहीं बनने देंगी। पढ़ने के समय पढ़ना और
खेलने के समय खेलना अच्छा होता है।
100. अकबर का जन्म कहाँ हुआ था?
आगरा
अमरकोट
दिल्ली
फतेहपुरी

101. जो शब्द शेष से भिन्न हो, उसे छाँटिए।
परीक्षा
प्रथम
अव्वल
फर्स्ट

102. रमेश ने मीना की पिटाई की, क्योंकि वह
कक्षा में अव्वल आ सकती थी
अक्सर शैतानियाँ करती थी
पढ़ नहीं रही थी
पढ़ने नहीं दे रही थी

103. मीना और रमेश हैं, परस्पर
मित्र
भाई-बहन
सहपाठी
रिश्तेदार

104. “पर तुम' का भाव है?
पर तुमने पढ़ना छोड़ दिया
पर तुम पढ़ते ही रहे
पर तुमने ध्यान नहीं दिया
पर तुमने रटना ही सीखा

105. कक्षा में प्रथम आने के लिए आवश्यक है?
शुरू से नियमित पढ़ाई करना
खेलकूद छोड़ देना
रात-दिन पढ़ाई करना
पढ़ाई के दिनों परिश्रम करना

106. कौन-सा विशेषण रमेश के लिए उपयुक्त है?
रट्टू तोता
लापरवाह
पढ़ाकू
परिश्रमी

107. यह भी कोई पढ़ने का समय है?'' प्रश्न का आशय है?
पढ़ने का कोई समय नहीं होता
वह समय पढ़ने का नहीं है
यह भी पढ़ने का एक समय है
यह पढ़ने का ही कोई समय है

108. 'बहुत निकट आना' के लिए मुहावरा है?
अव्वल आना
तोता रटंत
पास आना
सर पर आना


Quick Reply
Your Username: Click here to log in

Message:
Options




All times are GMT +5. The time now is 10:07 AM.


Powered by vBulletin® Version 3.8.11
Copyright ©2000 - 2024, vBulletin Solutions Inc.
SEO by vBSEO 3.6.0 PL2

1 2 3 4